Google AdSense ID Verification कैसे करें

Google AdSense ID Verification – Google AdSense से पैसे कमाने के लिए काफ़ी कुछ करना पड़ता है जिसमें सबसे पहले आपको AdSense के लिए apply करना होता है और apply करने के बाद अगर आप Google adsense policy को follow करते हैं तो आपको approval मिलता है.

Approval मिलने के बाद जब आपके अकाउंट में 10$ या फिर इसके पास आते हैं तो गूगल की तरफ़ से आपको एक notification और email मिलता है ID Verification करने के लिए कुछ इस तरह का,

Google AdSense ID Verification

Note – यह ज़रूरी नहीं है कि आपको ईमेल मिले, कभी कभी गूगल कि तरफ़ से ईमेल नहीं मिलता है जिस दौरान आपको हमेशा अपना account हमेशा देखना होता है.

Google AdSense ID Verification करने के लिए आपको action बटन पर click करना होगा और click करते ही आपके सामने एक दूसरी screen आएगी कुछ इस तरह से.

Google AdSense ID Verification in hindi

इसमें से आपको अपनी ID verify करने के लिए 4 में से किसी एक ID को verify करना होता है आप कोई भी कर सकते हैं.

  • Driving Licence
  • Passport
  • PAN card
  • Voter card

Personal tip – अगर आप voter ID या फिर Pen card से verification करते हैं तो process जल्दी हो जाएगी.

अब आपको Start verification पर click करना है,

गूगल-ऐडसेंस-आईडी-वेरीफाई-कैसे-करें

Click करते ही आपको नया popup दिखाई देगा जहां आपको सबसे पहले नाम डालना है और नाम वही होना चाहिए जो ID में लिखा गया है उसके बाद ID का टाइप चुनना है और जिस भी ID का आप चुनाव करें उसकी Front और Back दोनों की फोटो आपको डालनी है और लास्ट में Next के button पर click करना है.

google-id-verification-kaise-kare

Next के button पर click करने के बाद आपको अपना address fill करना है जो आपकी ID में है और इसके बाद अपना Pin Code और State select करके लास्ट में Submit बटन पर click करना है.

how-to-verify-google-adsense-id

Submit करते ही आपको एक स्क्रीन दिखाई देगी जिसमें यह बताया होगा कि आपका verification progress पर है जिसमें कुछ दिन लग सकते हैं,

अब आपको Got it पर क्लिक करना है और आपका एक या दो दिन में Google AdSense ID Verification complete हो जाएगा.

Google AdSense ID Verification क्यों करें ?

क्योंकि यह गूगल ने rule बना रखा है कि जब आपके account में 10$ हो जाए तो Google आपके address पर pin भेजता है और यह pin भेजने से पहले आपका ID verify होना ज़रूरी है ताकि गूगल आपके सही address पर pin भेज सके.

Conclusion

Google के rule strict है और इसका पालन होना चाहिए और Google AdSense ID Verification भी एक rule है जिसको फॉलो करना ज़रूरी है जिससे आपका Google AdSense account safe रह सके.

आज के आर्टिकल Google AdSense ID Verification में आपको बताया गया है कि कैसे आप अपनी ID verification की process कर सकते हैं.

Leave a Comment